Home > Uncategorized > बनकर तैयार है दुनिया का सबसे लम्बा सुरंग, 8.8 किमी लंबी अटल सुरंग के बारे में जानें सब कुछ!

बनकर तैयार है दुनिया का सबसे लम्बा सुरंग, 8.8 किमी लंबी अटल सुरंग के बारे में जानें सब कुछ!

मनाली- लेह लदाख के बिच बनाये गए इस सुरंग की आधारशिला पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 3 जून 2000 को रखी थी! यह काम सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) को सौंपा गया था! तत्कालीन प्रधानमंत्री द्वारा इस परियोजना की घोषणा करने की वजह से इसे अटल सुरंग के नाम से भी जाना जाता है! इसे बनाने की शुरूआत 28 जून 2010 को हुई थी लेकिन इस सुरंग को पूरा करने में बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा इस वजह से तय समय फ़रवरी 2015 तक इसे पूरा नहीं किया जा सका!

अटल सुरंग समुद्र तल से 3,000 मीटर की ऊंचाई पर बनाई गई है जो की अबतक दुनिया का सबसे लम्बा सुरंग है और इसकी लम्बाई 8.8 किलोमीटर साथ ही यह 10 मीटर चौ़ड़ी है! अटल सुरंग को सितंबर-अंत तक खोली दी जाएगी! इस सुरंग को बनाने में लगभग 4000 करोड़ रुपये का खर्च आया है! इस सुरंग के बन जाने से मनाली और लेह के बीच 474 किलोमीटर की दूरी अब 46 किलोमीटर कम हो जाएगी, इसका मतलब है कि मनाली से लेह पहुंचने में ढाई घंटे कम लगेंगे!

मीडिया के खबरों के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि सितंबर के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे! यह टनल सिर्फ मनाली को लेह से नहीं जोड़ेगी बल्कि हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पिति में भी यातायात को आसान कर देगी! यह कुल्लू जिले के मनाली से लाहौ़ल-स्पिति जिले को भी जोड़ेगी! इस टनल के बन जाने से लद्दाख में तैनात सैनिको तक हथियार और खाद्य सामाग्री पहुंचाने में भी मदद मिलेगी! अब इस टनल के माध्यम से पहाड़ों पर लगने वाले जाम से बचा जा सकेगा. मनाली से लेह तक जाने में ये सुरंग काफी समय बचाएगी!