Home > आपका शहर > Lockdown: केन्द्र ने राज्यों को मेडिकल सेवाओं और स्टाफ को लेकर दिए ये महत्वपूर्ण निर्देश

Lockdown: केन्द्र ने राज्यों को मेडिकल सेवाओं और स्टाफ को लेकर दिए ये महत्वपूर्ण निर्देश

कोरोना संकट काल के दौरान केन्द्र सरकार की ओर से राज्यों के लिए नए नए दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं. इसके तहत अब मेडिकल सर्विस को लेकर अहम निर्देश दिए गए हैं.

जयपुर. कोरोना संकट काल के दौरान केन्द्र सरकार की ओर से राज्यों के लिए नए नए दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं. सोमवार को केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर साफ तौर पर यह कहा है कि इस समय मेडिकल प्रोफेशनल्स और पैरामेडिकल स्टाफ की ओर से कोविड-19 और गैर कोविड -19 के लिए दी जा रही जरूरी मेडिकल सेवा के लिए उनकी आवाजाही को किसी तरह से बाधित नहीं होने दिया जाए.

मुख्य सचिवों को दिए कई महत्वपूर्ण निर्देश

केन्द्रीय गृह सचिव अपने पत्र में 10 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए गए दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए मुख्य सचिवों को कहा है. इसमें कहा गया है कि कई स्थानों पर प्राइवेट क्लीनिक और  कल सेवाओं के लिए इनका नियमित रूप से खोला जाना जरूरी है. ऐसे में सभी राज्य ऐसी क्लीनिक, नर्सिंग होम और लैब्स का लगातार संचालन सुचारू करवाएं. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि सभी राज्य इस बात का भी ध्यान रखें कि सभी मेडिकल प्रोफेशनल्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी, एंबुलेंस, प्राइवेट क्लीनिक, प्राइवेट नर्सिंग होम्स और लैब के मेडिकल तथा पैरामेडिकल स्टाफ की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करें. जरूरत के हिसाब के इनके अन्तरराज्यीय आवागमन की सुविधा के संबंध में भी निर्देश दिए गए हैं.

मेडिकल स्टॉफ को भी दिए ये निर्देश
केंद्रीय गृह सचिव ने यह भी कहा है इस समय मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की सेवाएं कोविड-19 महामारी की चुनौतियों से लड़ने के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन इसके अलावा मौजूदा स्टाफ अपनी अन्य सामान्य जिम्मेदारियों जैसे कि इम्यूनाइजेशन कार्यक्रम संचालित करने, अन्य मौसमी बीमारियों और गैर कोविड-19 आपातकालीन सेवाओं की भी ड्यूटी करें. उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन की पालना के लिए केन्द्र सरकार की ओर से पूर्व में जारी की गई गाइडलाइन में अब धीरे-धीरे कई तरह की छूट दी जा रही है.