Home > Uncategorized > घर पर नहीं आता है मोबाइल में नेटवर्क तो जंगल में झोपड़ी बना कर रही हैं पढ़ाई

घर पर नहीं आता है मोबाइल में नेटवर्क तो जंगल में झोपड़ी बना कर रही हैं पढ़ाई

आजकल स्मार्ट फ़ोन का जमाना है और कोरोना काल में लगभग सभी स्कूल और शिक्षण संसथान ऑनलाइन क्लासेस करा रही है! ऑनलाइन क्लास के लिए स्मार्ट फ़ोन होना जरुरी है और उसके साथ ही फ़ोन में अच्छे नेटवर्क को होना और भी जरुरी हो जाता है अगर अच्छा नेटवर्क नहीं होगा तो आप किसी वि ऑनलाइन क्लास को ज्वाइन नहीं कर सकते है या फिर बार बार नेटवर्क अवरोध पैदा करता रहेगा!

आज हमारे देश में अफसोस की बात यह है की देश में कई इलाके ऐसे हैं जहां बेहतर मोबाइल नेटवर्क के लिए लोगों को ऊंची जगहों का रुख करना पड़ता है! मसलन, पहाड़, पेड़ या फिर छत की टंकी आदि। इन दिनों बहुत से स्टूडेंट्स इसी तरह से अपनी ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। और हां, कई बार तो जब उनके मोबाइल का नेटवर्क पकड़ता है, तब तक क्लासेज ही खत्म हो जाती हैं! आपने देखा होगा हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर ऑनलाइन क्लासेज से सम्बंधित कई तस्वीरें वायरल हुई, लेकिन ताजा तस्वीर में एक लड़की नेटवर्क के लिए संघर्ष करते दिखाई दे रही है!

इस तश्वीर में देखा जा सकता है की एक लड़की जंगल में झोपडी बनाकर पढाई करती दिख रही है! इस तस्वीर को आईआरएस देव प्रकाश मीना ने बुधवार को शेयर किया। उन्होंने कैप्शन में लिखा “इस आदिवासी बच्ची ने 12वीं क्लास तो जंगल में बिना नेटवर्क वाले गांव से की, आगे शिक्षा ऑनलाइन ही थी। चार भाइयों ने जंगल में ऐसी जगह झोपड़ी बनाई, जहां मोबाइल नेटवर्क है, तो वहां से ऑनलाइन क्लास लेकर आगे की पढ़ाई कर रही है। वो सुबह 7 से शाम 7 बजे तक इसमें पढ़ती है”

हम ऐसे होनहार छात्रों की उज्वल भविष्य की कामना करते है साथ हो मोबाइल कंपनियों और सरकार से आग्रह करते है की मोबाइल नेटवर्क्स की सुधार के लिए उचित कदम उठाये जाये ताकि भविष्य में ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो!