Home > आपका शहर > 10 मई को प्रस्तावित पीटीईटी परीक्षा स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा

10 मई को प्रस्तावित पीटीईटी परीक्षा स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा

बीकानेर। प्रदेश के सभी राजकीय एवं निजी शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में बीएड, द्विवर्षीय एवं बीए-बीएड, बीएससी-बीएड चार वर्षीय समेकित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 10 मई को प्रस्तावित पीटीईटी 2020 ( Rajasthan PTET Exam ) परीक्षा स्थगित कर दी गई है। लॉकडाउन खुलने के बाद राज्य सरकार एनसीटीई की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार नई तिथि घोषित करेगी।

आवेदनों में त्रुटि संशोधन अब 5 मई तक

पीटीईटी के समन्वयक डॉ. जीपी सी सिंह ने बताया कि पीटीईटी प्रवेश के लिए बीएड द्विवर्षीय पाठ्यक्रम में 327270 एवं बीए-बीएड, बीएससी-बीएड चार वर्षीय समेकित पाठ्यक्रम के लिए 153696 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हैं। पीटीईटी 2020 परीक्षा से सम्बन्धित जानकारी विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। पीटीईटी 2020 प्रवेश परीक्षा के आवेदनों में त्रुटि संशोधन अब 5 मई तक वेबसाइट पर ऑनलाइन कराए जा सकते हैं।

अब तक कई परीक्षाए टाली

राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट एक स्टेट लेवल की प्रवेश परीक्षा है। पीटीईटी 2020 के लिए विद्यार्थियों के पास बेचलर डिग्री में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के स्नातक में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए। राजस्थान में आरपीएससी, आरएसएमएसएसबी, राजस्थान हाईकोर्ट ने अपनी अपनी भर्ती परीक्षाएं टाल दी हैं। इनमें कुछ एग्जाम तो मई में होने वाले थे। आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से प्रदेश में स्कूल और कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थाएं बंद है।