Home > आपका शहर > नहीं रहे जयपुर के मशहूर “गुलाब जी चाय वाले”.

नहीं रहे जयपुर के मशहूर “गुलाब जी चाय वाले”.

शाही परिवार ,फिल्म सितारे ओर राजनेता भी है इनकी चाय के दीवाने ।

जयपुर :- गुलाबी नगर के एम. आई. रोड स्थित गणपति प्लाजा की संकरी गली में स्थित है गुलाब जी चाय वाले की दुकान, यहां बुजुर्ग से लेकर युवाओं की भीड़ चाय पीने के लिए दिनभर रहती है, अपनी खास मसाला चाय के लिए दुनियाभर में मशहूर गुलाब सिंह धीरावत का आज देहांत हो गया, अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव सरानाचोर माचवा रोड पर किया गया।

गुलाब जी के यहां चाय पीने वालों में जयपुर के शाही परिवार, फिल्मी सितारे ओर राजनेता की फेरहिस्त भी लंबी है, इस चाय की दुकान का इतिहास उतना ही पुराना है जितनी हमारे देश की आजादी, 1947 में गुलाब सिंह जी ने यहां एक चाय की स्टाल लगाई थी, चाय के साथ स्नैक्स सर्व करने का ये सिलसिला पिछले 73 सालों से चला आ रहा है।

सफर की शुरुआत

गणपति प्लाजा पर उन्होंने 1974 में 150 में चलती फिरती एक चाय की छोटी सी स्टाल से शुरुआत की थी, वे चाय के साथ टोस्ट ब्रेड बटर, कचोरी समोसा आदि स्नैक्स भी सर्व करते थे, रोज उनकी दुकान पर करीब 4 हजार लोग चाय पीने आते है, उनकी चाय शुद्ध दूध ओर विशेष तरह के मसाले से बनी होती है, एक चाय वे 20 रूपए की देते है।

चाय की सीक्रेट रेसिपी है गुलाब जी द्वारा तैयार किया गया मसाला,

गुलाब जी की शानदार चाय के पीछे उनके द्वारा बनाया गया मसाला है जिस से चाय का स्वाद ओर बढ़ जाता है, इसकी रेसिपी सिर्फ उनके परिवार को ही पता है।

हर दिन गरीब लोगों को मुफ्त चाय पिलाई जाती है।

गुलाब जी की दुकान की एक खासियत है उनकी इंसानियत , हर दिन सुबह 6 बजे से 100 से 150 लोगों की कतार उनकी दुकान के आगे लगती है जिन्हे मुफ्त में चाय और बन मस्का दिया जाता है, गरीबों को मुफ्त चाय पिलाने की परंपरा दुकान के शुरुआती दिनों से चली आ रही है।