Home > आपका शहर > जयपुर > कोरोना से कार सेफ्टी – सेफ्टी के लिए इन 6 बातें रखें ध्यान

कोरोना से कार सेफ्टी – सेफ्टी के लिए इन 6 बातें रखें ध्यान

Jaipur news

कोरोनावायरस आपकी कार की सीट, डोर हैंडल, स्टीयरिंग कहीं पर भी हो सकता है बचने के लिए सुरक्षा ही सबसे बड़ा कदम है। इसके लिए स्वंम को साफ-सुथरा रखने के साथ आसपास की चीजों को भी साफ रखना जरुरी है। खासकर यदि आप डेली कार से ट्रेवल करते हैं तब उसकी सफाई बेहद जरूरी है। क्योंकि कोरोना का वायरस आपकी कार की सीट, डोर हैंडल, स्टीयरिंग कहीं पर भी हो सकता है। ऐसे में आपको अपनी कार की सफाई के कुछ बेसिक स्टेप्स फॉलो करना है, जो आपको COVID-19 के साथ सभी तरह के वायरस से सुरक्षित रखेंगे।

Jaipur news


सबसे पहले खुद को स्वच्छ रखें

कार ड्राइविंग के दौरान खुद की सुरक्षा सबसे जरूरी है। यदि आप खुद को सुरक्षित रखते हैं तब कार के अंदर वायरस पहुंचने की संभावना न के बराबर हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने सफाई को लेकर जो गाइडलाइन जारी की है, उसे लगातार फॉलो करें। यदि आप अपने हाथों को बार-बार सही तरह से साफ करते हैं तब इस संक्रमण से बच सकते हैं। आप ड्राइविंग से पहले और बाद में हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करें। अपनी कार में हैंड सैनिटाइजर जरूर रखें। इसका आपको कार इस्तेमाल करने से पहले करना चाहिए। साथ ही, जो लोगो आपकी कार में ट्रेवल कर रहे हैं उन्हें भी सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर कराएं। हो सके तो मुंह पर मास्क लगाकर ही ड्राइविंग करे। साथ ही, कार में बैठने वाले सभी लोगों को मास्क लगाने के लिए कहें।

कार केबिन का साफ रखें

कार के केबिन की सफाई सबसे जरूरी है। इन दिनों तो आपको ड्राइविंग से पहले हमेशा केबिन को अच्छी तरह साफ रखना चाहिए। इसके लिए केबिन को सैनिटाइज करें। आपकी कार में वायरस तब तक ही रहेंगे जब तक उसकी सफाई अच्छी तरह नहीं हो रही है। सफाई के लिए आप किसी भी कार क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। कार केबिन की सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कोशिश करें कि कार केबिन के किसी भी हिस्से में धूल या किसी अन्य तरह की गंदगी नहीं हो। यदि कार में कर्टेन लगे हैं तब उनकी सफाई भी बेहद जरूरी है। कार के डैशबोर्ड, स्टीयरिंग, एसी विंग्स को भी अच्छी तरह साफ करें।

car safety

बार-बार छुने वाली जगहों पर ज्यादा ध्यान दें

कार की उन जगहों पर जिन्हें आप ज्यादा छूते हैं, उनकी बार-बार सफाई करना सबसे ज्यादा जरूरी है। खासकर कार के डोर हैंडल को कई लोग छूते हैं, तब उसकी सफाई लगातार होना चाहिए। इतना ही नहीं, इसकी सफाई करने के तुरंत बाद आपको हैंड सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ कार में जिन चीजों पर सबसे ज्यादा हाथ लगता है उनमें स्टीयरिंग व्हील, गियरबॉक्स, हैंड ब्रेक, सन वीजर्स, सीट एडजेस्टमेंट लीवर, सीट बेल्ट, डैशबोर्ड, म्यूजिक सिस्टम या टचस्क्रीन शामिल है। इन सभी एलीमेंट की सफाई का ध्यान जरूर रखें। इनकी सफाई के लिए कार में कोई भी कीटाणुनाशक रखें। इन सभी को किसी कपड़े से साफ करें। और उस कपड़े की सफाई का भी ध्यान रखें।

car safety

सीट लेदर और कवर की सफाई

वायरस कार के सीट कवर, लेदर को अपना घर बना सकते हैं। इन पर वायरस आते हैं तो आपके हाथों, कपड़ों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके साथ, हेडरेस्ट्स, सीटबैक पॉकेट्स, बैकरेस्ट्स और आर्मरेस्ट्स ऐसी कई जगहें हैं जिन्हें रेगुलर साफ किया जाना चाहिए। इसकी सफाई के लिए आप पानी में शैम्पू मिलाकर हल्के गीले कपड़े से साफ कर सकते हैं। हो सके तो रात के वक्त कार में कोई कीटनाशक स्प्रे कर देना चाहिए। इससे कार में मौजूद सभी तरह के कीटाणु और वायरस खत्म हो जाएंगे।

car safety

एयर कंडीशनर की सफाई

किसी भी तरह का वायरस एसी में सबसे तेजी से एक्टिव होता है और तेजी से फैलता है। क्योंकि कार का एरिया छोटा होता है और एसी चलने के दौरान वायरस सभी पैसेंजर्स के पास पहुंच सकता है। गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कार के एसी की सफाई रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आप ऐसी वेंट्स को साफ करें। साथ ही, वेंट्स में कीटाणुनाशक स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें।

car safety

अकेले चलने की कोशिश करें

कुछ समय के लिए आपको अपने सोशल नेटवर्क को पीछे छोड़ देना चाहिए। यानी कोशिश करें कि कार में अकेले ही ट्रेवल करें। किसी बाहर वाले, दोस्त, परिचित के साथ ट्रेवलिंग से बचे। यदि किसी स्थिति में इनके साथ चलना पड़ रहा है तब सैनिटाइज प्रोसेस का पूरा ध्यान रखें। सबसे जरूरी बात कि ट्रेवलिंग के दौरान सभी तरह के पेमेंट डिजिटल करने की कोशिश करें। क्योंकि वायरस नोट के ऊपर हो सकता है, जो आपके हाथ वॉलेट तक पहुंच सकता है।

Leave a Reply

  Subscribe  
Notify of