Home > आपका शहर > कोरोना को दूर रखने के घरेलु नुस्खे ।

कोरोना को दूर रखने के घरेलु नुस्खे ।

काली मिर्च की चाय सहित दस घरेलु नुस्खे बचाएंगे कोरोना से ।

कोरोना से बचने के आयुर्वेद नुस्खे भी कारगर साबित होते है ।
जरुरत है अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने की ।

c

जयपुर : कोरोना वाइरस के प्रभाव से खुद को सुरक्षित रखने का बचाव ही सबसे बेहतर तरीका है , इसीलिए नियमित तौर पर हाथ धोने और साफ़ सफाई का ध्यान रखें ,इसके अलावा अपने शरीर का इम्यून सिस्टम को मजबूत करें जिसके लिए कुछ घरेलु नुस्खे काफी कारगर साबित होते है ।

आज हम आपको दस ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे ।

1: इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए काली मिर्च की चाय पीना काफी असरदार साबित होता है क्युकी इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाते है इसीलिए सुबह और शाम आप इस चाय को नियमित तौर पर पी सकते है ।

2: तुलसी के रास का सेवन भी हमारे शरीर केलिए काफी फायदेमंद होता है क्युकी इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व हमारे शरीर को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाते है ।

3: सर्दी जुकाम होने पर कोरोना इन्फेक्शन का खतरा बाद जाता है इस से बचाव के लिए आप नियमित रूप से अदरक के रस का सेवन कर सकते है ।

c

4: शरीर में मौजूद टोक्सिन को बाहर निकालने के लिए आप नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन कर सकते है अधिक फायदे के लिए उसमे दालचीनी , निम्बू और शहद मिला कर पी सकते है ।

5: सार्वजनिक जगहों पर जाना खतरनाक होता है इसीलिए बाहर जाने पहले अपने नाक में सरसो का या तिल के तेल की कुछ बूंदें गुनगुनी करके दाल ले इस से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है ।

6: संक्रमण का प्रभाव न हो इसीलिए अपने साथ एक रुमाल रखें उसमे कपूर इलायची और जायफल रखे , उसे नियमित रूप से थोड़ी थोड़ी देर में सूंघते रहें ।

7: संक्रमण से बचने के लिए शरीर का स्वस्थ्य रहना आवश्यक है इसीलिए हल्का भोजन करें इस से आपका मेटाबोलिज्म सही रहता है ।

8: विटामिन सी को अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा शामिल करे इस से शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है , इसके लिए आप निम्बू संतरा मौसमी आदि फलों को अपने खाने में शामिल करें ।

9: लौंग और बहेड़े को चूसने से भी संक्रमण से बचाव होता है इस में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व संक्रमण से बचने में मदद करते है ।

10: हरी सलाद को भी नियमित रूप से अपने भोजन का हिस्सा बनाये इस से आपका मेटाबोलिज्म मजबूत होगा और संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करेगा ।

ये सब नुस्खे आपके घरों में ही मौजूद होते है बस जरुरत है इनको सही समय पर सही इस्तेमाल करने की , हमें थोड़ा सा जागरूक होने की आवश्यकता है , हम खुद इस तरह की बीमारियों से खुद को और दूसरों को बचा सकते है ।